जब भी हमारे चहरे पर किसी की नजर पड़ती है तो सबसे पहले आंखों से कोंटेक्ट होता है, ऐसे में सूजी लाल और डार्क सर्कल्स देखते ही आपके खूबसूरत से चहरे पर दाग सा लग जाता है। कभी हम आइस पैक का इस्तेमाल करते हैं तो कभी आइस पैक का।
अगर हम कहें कि हमारे बताए इस नुस्खे से हफ्तेभर में आपको असर दिखेगा और आंखों के नीचे के काले घेरे ऐसे गायब होंगे कि चहरे का निखार और भी ज्यादा खिलकर आएगा। तो फिर देर किस बात की है, तैयार कर लिजिए ये पेस्ट।

इन चीजों की है जरूरत

1 आलू
1 पाउच कॉफी पाउडर
1 विटामिन ई कैप्स्यूल

ऐसे करें तैयार

सबसे पहले एक आलू को कद्दूकस कर लें और फिर कटोरी में इसका रस निकान लें।
अब इसमें कॉफी पाउडर और विटामिन ई कैप्स्यूल को अच्छी तरह मिक्स कर दें।
अब इसे अपनी आंखों पर लगाकर दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 15 मिनट तक छोड़ दें।
समय पूरा होने के बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

आलू और कॉफी के फायदे

आलू का रस त्वचा पर मौजूद डार्क सर्कल्स और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमें ब्लीचिंग गुण भी होते हैं जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं। कॉफी पाउडर का इस्तेमाल हम इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि इसमें कैफीन होता है जो बल्ड सर्कुलेशन को बढ़ाने और आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में मदद करता है।

विटामिन ई कैप्स्यूल है इतने फायदेमंद

विटामिन ई कैप्स्यूल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को कई तरह से नुकसान होने से बचाता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। आप इसे हफ्ते में 2-3 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कैप्स्यूर के अंदर जो तेल होता है, उसे चहरे पर लगाने से त्वचा को लोचदार बनने में मदद मिलती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

किसी भी तरह के नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले जरूरी है कि एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें। अगर आपको कोई एलर्जी है तो इस नुस्खे का इस्तेमाल करने से पहले स्किन स्पेश्लिस्ट से सलाह जरूर लें। साथ ही आंखों के नीचे काले घेके न हो, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें।

Source : Agency