वॉशिंगटन
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने ब्रह्मांड की ऐसी तस्वीरा जारी की है जिसे लोग हैरान रह गए। यह तस्वीर डार्क एनर्जी कैमरे से ली गई है जिसमें एक हाथ जैसी आकृति दिखाई देती है जो कि एक स्पाइरल गैलेक्सी की तरफ बढ़ती दिखाई देती है। नासा के मुताबिक यह क्लाउड्स और धूल कड़ों का स्ट्रक्चर है। हालांकि ब्रह्मांड में इस तरह की नायाब आकृति देखकर लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि क्या सच है कि अंतरिक्ष में भगवान के दर्शन हो रहे हैं? जानकारी के मुताबिक यह तस्वीर 6 मई 2024 को ली गई थी। NASA अकसर ब्रह्मांड की खूबसूरत तस्वीरें शेयर करता रहता है और इनका रहस्य भी बताता रहता है। लाइव साइंस की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार की तस्वीर बेहद खास है। इस तस्वीर में एक मुट्ठी की तरह की आकृति दिखाई दे रही है। ऐसा लगता है कि स्पाइरल गैलेक्सी को पकड़ने जा रही है।

क्या है रहस्य?
NASA ने बताया कि यह तस्वीर नेबुला की वजह से बनी है। दरअसल तारे के टूटने से यह नेबुला बना है। नासा ने बताया कि इसे गम नेबुला कहते हैं। इसकी दूरी से पृथ्वी से करीब 1300 प्रकाश वर्ष है। इसके अलावा इसमें गैस और धूलल से बना हुआ बादल है। इसकी आकृति धूमकेतु से मिलती जुलती है इसलिए इसे कॉमेट्री नेबुला भी कहा जाता है। यह हाथ के आकार में ब्रह्मांड में फैला हुआ है इसलिए इसे भगवान के हाथ के रूप में जाना जाता  है।

इस तस्वीर में एक सिर और लंबी पूछ भी देखी जा सकती है। ऐसा लगता है कि कोई मुंह आकाश गंगा को खाने जा रहा है। वैज्ञानिकों का कहा है कि यह सितारों के जन्म की घटना है। हालांकि ये नेबुला कैसे बनते हैं अभी इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं है। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि ब्रह्मांड में विशाल तारों से आने वाली गर्म हवा की वजह से बनता है। 1976 में सबसे पहले कॉमेट्री ग्लोब्यूल देखा गया था।

Source : Agency