व्यस्त दिनचर्या, नींद की कमी, नाइट शिफ्टस और बढ़ती उम्र के कारण आंखों के आस पास सूजन आ जाती है जिसे आईज पफीनेस भी कहा जाता है। इस पफीनेस के कारण व्यक्ति उम्रदराज और थका हुआ दिखने लगता है। आमतौर पर लोग इसके लिये डॉक्टर से भी परामर्श लेते हैं लेकिन हम आपको कुछ ऐसे चमत्कारिक घरेलू उपाय बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आंखों के नीचे की सूजन दूर की जा सकती है।

 

आंखों की सूजन कम करने के टिप्स...

 

-आंखों के नीचे विटामिन-ई युक्त तेल लगाएं इसके लिये हाथों को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें, अब अंगुलियों के पोरों पर तेल लगाकर आंखों के चारों तरफ मालिश करें।

-थोड़े से ठंडे पानी में विटामिन-ई युक्त तेल डालें, अब इस पानी में भीगी हुई कॉटन बॉल्स को आंखों पर रखकर 20 मिनट के लिये आंखें बंद करके लेट जायें।

-कॉटन बॉल्स को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर रखकर लेट जाये। आधे घंटे बाद इसे हटा दें।

-गर्मी के मौसम में खीरा सभी के घर में खाया जाता है तो जब भी खीरा काटे 2 टुकड़े अपनी आंखों के लिये भी निकाल लें। इन टुकड़ों को आंखों पर रख लें। 20 मिनट बाद हटा दें।

-आइस क्यूब में ठंडे किये गए चम्मच को आंखों पर रखें जिससे आंख पूरी ढक जाये, इस प्रक्रिया को दोनों आंखों पर चम्मच के गर्म होने और सूजन के समाप्त होने तक दोहरायें। चम्मच को फ्रीजर में करीब एक घंटे तक रखकर भी प्रयोग किया जा सकता है।

-दो टी-बैग्स को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें। दो या तीन मिनट बाद उसे फ्रिज से निकालकर 20-25 मिनट तक आंखों पर रखें और इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

-अंडे के सफेद भाग को एक ब्रश की सहायता से अपनी आंखों के आस-पास लगाएं। करीब 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में भी कसाव आ जाएगा।

-इन उपायों के अलावा आप मेकअप के जरिये तुरंत पफी-आईज से छुटकारा पा सकते हैं। कंसीलर, एंटी पफीनेस आई-क्रीम, अंडर-आईज पैचेज, आदि प्रोडक्ट्स से भी आंखों की सूजन को दूर किया जा सकता है। लेकिन इनका प्रयोग डॉक्टर की सलाह से ही करें।

अगर नियमित रूप से इन घरेलू उपायों को अपनाया जाये तो कुछ ही समय में आपको इस समस्या से जरूर राहत मिलेगी।

 

 

Source : Agency