मुंबई
फोर्स मोटर्स ने आखिरकार अपने मशहूर ऑफरोडिंग एसयूवी Force Gurkha को बिल्कुल नए अवतार में लॉन्च कर दिया है. आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस इस एसयूवी को कंपनी ने 5-डोर और 3-डोर, दोनों वेरिएंट्स में लॉन्च किया है. इसके पांच दरवाजों वाले वेरिएंट की शुरुआती कीमत 18 लाख रुपये और तीन दरवाजों वाले वेरिएंट की शुरुआती कीमत 16.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

नई Force Gurkha की बुकिंग पहले ही बीते 29 अप्रैल से शुरू हो चुकी है. जिसे इच्छुक ग्राहक कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट और अधिकृत डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं. फोर्स मोटर्स का कहना है कि, इस एसयूवी की टेस्ट ड्राइव इसी सप्ताह और डिलीवरी महीने के मध्य से शुरू करने की योजना है. कंपनी ने इस एसयूवी में कई बड़े बदलाव किए हैं जो कि इसे पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा बेहतर बनाते हैं.


THAR से होगा मुकाबला:

मौजूदा समय में फोर्स गुरखा सीधे तौर पर महिंद्रा थार को टक्कर देगा. हालांकि थार अभी केवल थ्री-डोर वेरिएंट में ही आती है. इस साल अगस्त महीने में थार 5-डोर को लॉन्च करने की योजना है. THAR पेट्रोल इंजन में टू-व्हील ड्राइव और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ भी उपलब्ध है. जबकि Gurkha केवल डीजल मैनुअल और बतौर स्टैंडर्ड फोर व्हील ड्राइव (4WD) वेरिएंट में आता है.

लुक और डिज़ाइन:

एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक कई बड़े बदलाव के साथ नई Force GURKHA को तीन दरवाजों (3 Door) और पांच दरवाजों (5 Door) दोनों वेरिएंट्स में पेश किया गया है. नई Force Gurkha को कंपनी ने कई अलग-अलग रंगों में बाजार में उतारा है. जिसमें ग्रीन, रेड, व्हाइट और ब्लैक कलर शामिल हैं. 5 Door वेरिएंट लुक और डिज़ाइन के मामले में 3 Door वेरिएंट जैसा ही है. हालांकि ये साइज में बड़ा है और इसके केबिन में ज्यादा स्पेस के साथ ही बेहतर सीटिंग कैपिसिटी मिलती है.

Force Gurkha 5-Door and 3 Door

Force Gurkha में सिंगल स्लैट ग्रिल, फेंडर माउंटेड टर्न इंडिकेटर्स, सर्कूलर LED हेडलैंप, डे टाइम रनिंग लाइट्स, कॉर्नरिंग सिस्टम के साथ फॉग लाइट, रूफ रैक, चंकी व्हील आर्क इत्यादि दिया गया है. Gurkha 3-Door के साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3,965 मिमी, चौड़ाई 1,865 मिमी और ऊंचाई 2,080 मिमी है. वहीं इसके 2,400 मिमी का व्हीलबेस और 5.5 मीटर का टर्निंग रेडियस मिलता है.

Force Gurkha की साइज:

Gurkha 5-Door की लंबाई 4,390 मिमी, चौड़ाई 1,865 मिमी और ऊंचाई 2,095 मिमी है. साइज में बड़ा होने के नाते इसमें 2,825 मिमी का व्हीलबेस और 6.3 मीटर का टर्निंग रेडियस मिलता है. इसमें 233 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. ये SUV 34 डिग्री ग्रैडेबिलिटी के साथ आती है. कंपनी ने इसमें 18 इंच का अलॉय व्हील दिया है. इसके अलावा इसकी वॉटर वेडिंग कैपिसिटी भी 700-mm है. जो कि इसे खराब और पानी से भरे रास्तों पर भी आसानी से बिना रूके आगे बढ़ने में मदद करता है.

पावर और परफॉर्मेंस:

Gurkha के केबिन में 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गा है. जो कि एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कार प्ले वायरलेस कार कनेक्टिविटी सिस्टम के साथ आता है. कंपनी ने इसमें मर्सिडीज बेंज से सोर्स किया गया 2.6 लीटर की क्षमता का 4 सिलिंडर डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है. जो 138 bhp की दमदार पावर और 320Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन को केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है. इसमें बतौर स्टैंडर्ड फोर-व्हील ड्राइव (4X4) सिस्टम दिया गया है.

मिलते हैं ये फीचर्स:

  अन्य फीचर्स में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टिल्ट एंड टेलेस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील, मैनुअल AC, रूफ माउंटेड एसी वेंट्स, सभी दरवाजों में पावर विंडो दिया गया है. सेफ्टी में भी Force Gurkha बेहतर हुआ है. इसमें डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलता है. Gurkha 5 Door में कंपनी ने दूसरी पंक्ति यानी सेकंड रो में बेंच सीट दिया है और थर्ड-रो यानी कि तीसरी पंक्ति में कैप्टन सीट को शामिल किया है.

Source : Agency