दुबई
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी डेवोन थॉमस को सभी प्रकार के क्रिकेट से पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है। थॉमस ने श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी), अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के सात मामलों के उल्लंघन करने की बात स्वीकार की थी। निलंबन की यह अवधि 23 मई, 2023 से मानी जाएगी, जिस दिन थॉमस को अनंतिम रूप से निलंबित कर दिया गया था।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, थॉमस, जिन्होंने आरोपों को स्वीकार करने का विकल्प चुना और भ्रष्टाचार निरोधक न्यायाधिकरण की सुनवाई के बदले आईसीसी के साथ प्रतिबंध पर सहमति व्यक्त की, ने एसएलसी, ईसीबी और सीपीएल कोड के निम्नलिखित प्रावधानों का उल्लंघन करने की बात स्वीकार की, जो इस प्रकार है:

एसएलसी संहिता का अनुच्छेद 2.1.1 - लंका प्रीमियर लीग 2021 में मैचों के परिणाम, प्रगति, आचरण या अन्य पहलुओं को अनुचित तरीके से तय करने, तय करने या प्रभावित करने का प्रयास करने के लिए किसी समझौते में शामिल होना।

एसएलसी संहिता का अनुच्छेद 2.4.4 - लंका प्रीमियर लीग 2021 में भ्रष्ट आचरण में शामिल होने के लिए प्राप्त संपर्क या निमंत्रणों का पूरा विवरण, अनावश्यक देरी के बिना, नामित भ्रष्टाचार विरोधी अधिकारी को बताने में विफल रहना। विंडीज खिलाड़ी को एसएलसी कोड के अनुच्छेद 2.1.1, एसएलसी कोड के अनुच्छेद 2.4.4, एसएलसी कोड के अनुच्छेद 2.4.6, एसएलसी कोड के अनुच्छेद 2.4.7, ईसीबी कोड के अनुच्छेद 2.4.4, सीपीएल कोड के अनुच्छेद 2.4.4 और सीपीएल कोड के अनुच्छेद 2.4.2 के तहत भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के अपराध का दोषी पाया गया।

आईसीसी के महाप्रबंधक - इंटीग्रिटी यूनिट एलेक्स मार्शल ने एक आधिकारिक बयान में कहा, अंतरराष्ट्रीय और पेशेवर घरेलू/फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट दोनों खेलने के बाद, डेवोन ने कई भ्रष्टाचार विरोधी शिक्षा सत्रों में भाग लिया। इसलिए वह जानता था कि भ्रष्टाचार विरोधी संहिता के तहत उसके क्या दायित्व हैं, लेकिन वह तीन अलग-अलग फ्रैंचाइज़ी लीगों में इन दायित्वों को पूरा करने में विफल रहा। यह प्रतिबंध उचित है और इससे खिलाड़ियों और भ्रष्टाचारियों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए कि हमारे खेल को भ्रष्ट करने के प्रयासों से सख्ती से निपटा जाएगा। थॉमस ने वेस्टइंडीज के लिए सभी प्रारूपों में 34 मैच खेले हैं, उन्होंने 2009 में पदार्पण किया था। उन्होंने आखिरी बार 2022 में विंडीज का प्रतिनिधित्व किया था।

 

Source : Agency